15 Money Saving Tips | पैसे बचाने के 15 सटीक तरीके

15 Money Saving Tips | पैसे बचाने के 15 सटीक तरीके 

पैसा हर इंसान की जिंदगी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देता है । हममें से हर कोई अपने सैलरी या कमाई का एक बड़ा हिस्सा बचत करना चाहता हैलेकिन जानकारी के अभाव में हम फालतू खर्चे को बहुत बढा देते हैं । और बचत करने में नाकामयाब हो जाते हैं ।


आज हम आपको कुछ ऐसे गोल्डन तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने सैलरी में से बहुत अच्छी बचत कर सकते हैं।


15 Money Saving Tips | पैसे बचाने के 15 सटीक तरीके
 15 Money Saving Tips | पैसे बचाने के 15 सटीक तरीके 

कोविड की महामारी में सब लोगों को पैसे को बचाने और सेविंग की आदत का मतलब समझ में आने लग गया था । उस समय पर सब को लगने लगा कि पैसा बचाना कितना ज्यादा जरूरी है । एक कहावत है कि पैसे कमाने से ज्यादा जरूरी यह होता है कि उस पैसे में से आप कितना सेव कर पाते हो ।



तो आज हम बात करने जा रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट तरीके की जिनके कारण से आप अच्छा बना पैसा बचा सकते हो



1. अपनी बचत को ऑटोमेट करना Automate Your Saving


हममें से ज्यादातर लोगों की जब सैलरी आती है तो सबसे पहले हम खर्च करने के बारे में सोचते हैं ओर इसके बाद बचत ।  इसकी बजाय अगर आप सबसे पहले अपनी सैलरी में से बचत करना शुरु कर दोगेतो आपकी सैलरी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बचत या सेविंग के रूप में सामने आने लग जाएगा । 

दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वारेन बुफेट ने कहा है कि अगर आपको जिंदगी में बहुत आगे बढ़ना है तो आपको पहले सेविंग करना स्टार्ट करना चाहिए उसमें से बचे हुए पैसो को ही खर्च करना चाहिए । जबकि हम इसका उल्टा करते हैं हम सबसे पहले खर्चा करते हैं उसके बाद में बचे हुए पैसे को हम सेव करते हैं।  इसके कारण से पूरी सेविंग नहीं हो पाती । इसका समाधान यह है कि हमें हर महीने अपनी सैलरी में से दूसरे अकाउंट में पैसे डाल देनी चाहिए । जो कि सीधा निवेश में जाए या किसी और बचत के साधन में सीधा चला जाए ।


2. अपने खर्च का रिकॉर्ड बनाना Make a Record of Expenses


पैसे बचाने के लिए सबसे पहला तरीका होता है कि अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें । अब आप अपने सारे खर्चों को एक पेपर पर लिखे । जिनमें आप अपने सारे खर्चे जैसे किराया , ग्रॉसरी , शॉपिंग और जितने भी एमआई वगैरह है उन सब का रिकॉर्ड  एक जगह पर लिख ले । उसके बाद उस रिकॉर्ड की जांच करें । ऐसा करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि आप कितना खर्चा कर रहे हैं और अपने खर्च को आपको कहां तक सीमित करना है।  याद रखें किसी भी काम को करने से पहले उस काम के बारे में आप की जानकारी होने जरूरी है । यही चीज बचत पर भी है सबसे पहले आपको अपनी सैलरी और अपने खर्चे का जानकारी होनी चाहिए ।


सफल निवेशकों की 7 आदतें अमीर बनाएगी


3. एक सख्त बजट बनाये Make a Tight Budget


जब आपने अपने खर्चों का रिकॉर्ड बना लिया ,अब सबसे पहले एक बहुत ही सख्त बजट बनाएं । इस बजट में आपकी सारी चीजें होगी । आप को हर महीने ग्रोसरी, शॉपिंग,दूध, ट्रांसपोर्ट, मूवीस , मनोरंजन आदि का पूरा बजट होगा । इसके अलावा बचत भी आप इसमें शामिल करें । एक अच्छे बजट में आप 50 % जरूरी खर्चे, 20 % मनोरंजन और हॉबी तथा 30 % बचत होती है । आप इसमें अपनी इच्छा से बदलाव कर सकते है पर याद रखे कि आपको 30% बचत कम से कम होनी चहिय ।


4. क्रेडिट कार्ड की बजाय UPI का इस्तेमाल करे Use UPI instead of Credit Card


हमेशा याद रखें कि क्रेडिट कार्ड एक लोन है । आपको जो राशि क्रेडिट कार्ड में लिमिट के रूप में दी गई हैवह आपको एक लोन के रूप में की गई है।  अगर आप इस राशि का समय पर भुगतान नहीं करोगे तो आपको बहुत ज्यादा पेनल्टी देनी पड़ेगी । इसलिए अब यूपीआई का इस्तेमाल कीजिए जो कि फ्री है । और यह आपको उतनी ही खर्च करने की अनुमति देगा जो आपके बैंक खाते में है । इसलिए क्रेडिट कार्ड को कहें ना यूपीआई को करें हां ।

  आप अपना UPSTOX का डिमैट एकाउंट फ्री में यहां से खुलवा सकते हो ।

5. एक शॉपिंग की लिस्ट बनाना Make a Shopping List


जब भी आप बाजार से या ऑनलाइन कुछ भी खरीदने के लिए जाए तो उससे पहले अपनी एक लिस्ट तैयार रखें । इसका फायदा यह होगा कि जब आप मॉल में या फिर दुकान पर कुछ भी खरीदने जाए तो आप सिर्फ वही चीजें खरीदेंगे जिनकी आपको जरूरत हैजो कि आप की लिस्ट में पहले से विद्यमान है । 

अगर आपके पास लिस्ट नहीं है तो आप कुछ अनचाही और बिना जरूरत की चीजें भी खरीद के ले कर आ जाते हो । यह आपकी जेब के ऊपर बहुत भारी पड़ता है । यही तरीका आप ऑनलाइन शॉपिंग करते टाइम पर भी अपनाया करो । इससे आपकी बहुत ज्यादा पैसे की बचत होनी शुरू हो जाएगी ।


6. 30 दिन का नियम 30 Day Rule


जब भी आप कोई लग्जरी या फिर महंगी चीज खरीदने जाए तो सबसे पहले एक पॉज ले । और अपने आपको 30 दिन का समय दे।  इन 30 दिनों में आप यह निर्धारित करेंगे कि आपको सही में उस चीज की जरूरत थी या नहीं । अगर आपको 30 दिन के बाद में भी उस चीज की जरूरत महसूस हो आप उस चीज को ले लें । लेकिन नब्बे परसेंट टाइम आपको ऐसा लगेगा कि आपको उस चीज की जरूरत ही नहीं थी । तो इस तरह से आप अपनी सैलरी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बचा पाओगे। 


करोड़पति बनने का पैसो का 15x15x15 का नियम


7. खरीदने की बजाय किराये पर ले Prefer Rent Over Buy


आज के जमाने में लगभग हर चीज किराए पर मिलती है । कुछ ऐसे शौक होते हैं जिनके लिए आपको चीजें खरीदने की बजाय किराए पर लेनी चाहिए। आज हर महँगी गेजेट्स, कैमरेमहंगी गाड़ियां और महंगे कपड़े भी रेंट से मिलते हैं । आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो कैमरा ₹70,000 का लेने वाले थे सिर्फ कुछ शूट करने के लिए। वह आप ₹500 से 700 में 1 दिन के किराए पर ले सकते थे । 

और इसका प्रयोग आप लंबे समय तक कर सकते हो कैमरे की जरूरत आपको साल में एक या दो बार ही पड़ती है  । इसलिए ऐसी चीजों को खरीदने की बजाय किराए पर लेना पसंद करें । इसी तरीके से अगर आप गाड़ी का कम इस्तेमाल करते हो तो कार खरीदने की बजाय आप ओला या उबेर से कार बुक करके काम चलाये।



8 लोन को जल्दी से जल्दी चुकाए Repay Loans Early


किसी भी इंसान या कंपनी के लिए लोन सबसे बड़ा सर दर्द होता है । लोन में आपकी जो इनकम है उसका बहुत बड़ा  प्रतिशत हिस्सा लोन में ही चला जाता है।  इसलिए हमेशा लोन को ना कहें । और अगर आप पर लोन लेने की जरूरत पड़े तो उसको सबसे पहले चुका दे । जितनी जल्दी ओर बड़ी किस्तों में आप उसको चुकाएंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा । इसका कारण यह है कि आप के शुरुआती किस्तों में लोन में से ब्याज ज्यादा चार्ज होता है और मूलधन कम चार्ज होता है । बैंक सबसे पहले आपको ब्याज चार्ज करती है । तो लोन को सबसे पहले चुकाने में ही समझदारी होती है।


एक डिमैट से दूसरे डिमैट खाते में शेयर ट्रांसफर कैसे करें


9. जीवन बीमा जल्दी ले Take Insurance Early In life


क्या आपको पता है कि 40 साल के आदमी को जीवन बीमा लेने के लिए 20 साल के आदमी से बहुत ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं । इसलिए अगर आप जीवन बीमा लेना चाहते हो तो उसको कम उम्र में शुरू करें इससे आपको कम पैसे देने पड़ेंगे और बहुत देखती लंबे टाइम तक आप बीमा में कवर भी रहोगे । इसलिए अपनी उम्र के शुरुआती पड़ाव में ही या जब भी आपकी नौकरी लग रही हो उसी समय जीवन बीमा लेने की कोशिश करें । अगर आपने अभी भी बीमा नहीं लिया है तो आज ही बीमा ले ले । 


10 डील ओर डिस्काउंट का इस्तेमाल करे  Use Deals and Discounts


हमेशा याद रखें कि डील , डिस्काउंट और सेल का प्रॉपर तरीके से प्रयोग करें । डील और डिस्काउंट कई बार आपको बहुत बड़ी बचत करने में मदद करते हैं । कई बार आपको 20 से 50% तक काफी फायदा हो जाता है । मैं भी किसी भी चीज को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदने से पहले उसमें डील और डिस्काउंट खोजना कभी नहीं भूलता ।


11 निवेश सुरु करे Start Investing


निवेश न केवल आपको बहुत जल्दी अमीर बनने में मदद करता है बल्कि आप की बचत करवाने में भी बहुत मदद करता है । जैसे ही आपने निवेश करना शुरू किया तो आपको अब हर महीने अपनी वेतन या इनकम में से सबसे पहले निवेश करना होगा । तो जितना जल्दी हो उतना जल्दी निवेश करना शुरू करें । समय पर किया गया निवेश आपको आने वाली जिंदगी में बहुत मदद करेगा ।


Best SIP Mutual Fund SIP to Invest


12 क्रेडिट कार्ड से बचे Refrain From Credit Cards


क्या आपको पता है कि अगर आपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं कराया तो आपको 40 से 60 परसेंट तक का ब्याज देना पड़ सकता है । यह एक बहुत ही बड़ी अमाउंट होती है । इसलिए हमेशा क्रेडिट कार्ड को ना कहें क्योंकि क्रेडिट कार्ड जो आपको 30 दिन की लिमिट दे रहा है वह आपको एक लोन के रूप में दे रहा है।  और क्रेडिट कार्ड की कंपनी को सबसे बड़ा फायदा तभी होगा जब आप उसको लोन को या बिल को समय पर नहीं चुका पाए । तो क्रेडिट कार्ड को ना कहें और हमेशा अपने डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करें ।


13 बिल ओर EMI का समय पर भुगतान करे Timely Pay EMI and Bills


अगर आपका कोई भी बिल या लोन की ईएमआई आ रखी है तो इसको समय पर चुकाना एक आदत बना लें । जैसा कि आपको पता है कि अगर आपने किसी भी EMI को समय पर नहीं चुकाया तो आपको इसकी पेनल्टी देनी पड़ेगी और अगर बिल को भी समय पर नहीं छुपाया इसकी भी आपको एक बहुत बड़ी पेनल्टी देनी पड़ेगी । जो कि आपके  बचत और आपके बजट दोनों के लिए घातक है ।


सिबिल क्या है और सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए


14 अनावश्यक सब्सक्रिप्शन रद्द करे Close Unwanted Subscriptions


कई बार हमारे पास कई सब्सक्रिप्शन होते हैं जिनका हम प्रयोग नहीं करतेलेकिन उन्हें हमारा पैसा लगातार जाता रहता है । जैसे आपने जिम की मेंबरशिप ले रखी है लेकिन जिम नहीं जाते इस सिचुएशन में या तो जिम की मेंबरशिप रद्द करें या फिर जिम जाना शुरू करें।  अगर आपने मैगजीन ले रखी है ओर उसको नहीं पढ़ रहे हो तो या तो मैगजीन पढ़ लो या फिर मैं जिनके सब्सक्रिप्शन कर दो।  इसके अलावा हॉटस्टारअमेजॉन प्राइमनेटफ्लिक्स आदि के सब्सक्रिप्शन होते हैं जिनका हम यूज नहीं करते । तो बिना इस्तेमाल करने वाले सब्सक्रिप्शन को रद्द कर दे ।


15 बोनस टिप अपनी आमदनी बढ़ाये Increase Your Income


अंत में बोनस टिप के रूप में मैं आपको  बताने जा रहा हूं कि बचत अपने आप में एक बहुत बड़ी चीज है , लेकिन साथ में आपको ध्यान देना जरूरी है कि आप अपनी इनकम या आमदनी को बढ़ाएं। आप अगर अपनी आमदनी को बढ़ाने लग जाओगे तो यह आपको सही में एक फाइनेंस फ्रीडम की तरफ ले कर चली जाएगी । 

जिसमें आप एक वित्तीय स्वतंत्र हो जाओगे ।

ज्यादा आमदनी बढ़ाने के कई तरीके हो सकते हैं जैसे बोनसप्रमोशन , एक्स्ट्रा बिजनेस , फ्रीलांसर आदि । हमेशा अपने दिमाग को खुला रखें और काम करते रहे इससे आप बहुत जल्दी अमीर बन पाओगे


तो इस तरह से आपने देखा कि कैसे बचत करने के यह वो तरीके है जो लगभग हर आदमी नजरअंदाज कर देता है । इन तरीकों का इस्तेमाल करते हुए आप अपने बचत को बहुत ज्यादा बढा  सकते हो । यह पैसा आपको बहुत ज्यादा आगे बढ़ने में भी मदद करेगा । और इन पैसों का इस्तेमाल करते हुए आप अपनी फाइनेंस फ्रीडम की तरफ बढ़ सकते हो । अगर आपको जवाब पसंद आया तो इसको शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले ।



Also Read:-



IPO आईपीओ क्या है IPO में निवेश कैसे करे ।

 

Income Tax Saving Mutual Fund

 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post