Best SIP Mutual Fund SIP to Invest in 2024 | सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड 2024

Best SIP Mutual Fund SIP to Invest in 2024 | सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड 2024

म्यूच्यूअल फंड के बारे में हर इंसान कुछ न कुछ जानना चाहता है । क्योकि पिछले कुछ सालों में म्यूच्यूअल फण्ड ने बहुत अच्छा रिटर्न्स दिया है । लेकिन पूरी जानकारी के अभाव में कई बार लोग गलत स्कीम में निवेश कर बैठते है । आज अगर आपको यह जानना है कि 2024 के सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फंड कौन से हैं और कौन सी म्यूच्यूअल फंड्स में 2024 में आपको निवेश करना चाहिए।  तो आप यह आर्टिकल पूरा पढ़िए । यहां पर आपको 2024 के सबसे बेहतरीन म्युचुअल फंड स्कीम की पूरी जानकारी मिलेगी ।

Best SIP Mutual Fund SIP to Invest in 2022 | सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड 2022

 

Why to invest in mutual funds | म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश क्यो करे

PPF FD NPS ओर पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में घटते ब्याज दरों के कारण से अब इसमें निवेश ज्यादा फायदेमंद नहीं रह रहा है  इसके चलते लोग अब शेयर बाजार , म्युचुअल फंड,  ईटीएफ जैसी जगहों पर निवेश करना ज्यादा चाह रहे हैं । और देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश करने वालों की तादाद भी बढ़ी है । और इन प्रोडक्ट ने काफी अच्छा रिटर्न भी दिया है।

How mutual funds works | म्यूच्यूअल फण्ड कैसे काम करता है

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा तरीका है जिसमें आपके पैसे को एक प्रोफेशनल हैंडल करता है म्यूचुअल फंड में एसआईपी करने से आप हर महीने अपने खाते से पैसे म्युचुअल फंड के मैनेजर को देते हैं । और वह आपके पैसे को एक सबसे बेहतरीन स्टॉक में लगाते रहते हैं । 

आपके पैसे को हैंडल करने वाले इंसान को म्यूच्यूअल फंड मैनेजर या फंड मैनेजर कहते हैं यह फंड मैनेजर बहुत ही ज्यादा अनुभवी होते हैं और इनका पिछला परफॉर्मेंस भी काफी अच्छा रहा हुआ होता है । 

Benefits of mutual funds SIP | म्यूचुअल फंड में एसआईपी करने का फायदा

  • 1. small investment कम निवेश अगर आप म्यूचल फंड में एसआईपी करते हैं तो आप अपने अकाउंट से हर महीने एक निश्चित अमाउंट कटाते रहते हैं । जो कि आपको बहुत कम लगती है । लेकिन यह पैसे धीरे-धीरे करके हर महीने आपके म्यूच्यूअल फण्ड की यूनिट के रूप में जुड़ते रहते है । और जो पैसे आपको बहुत कम लग रहे थे कुछ समय बाद में यह पैसे बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाते हैं 
  • 2.   Power of compounding  कंपाउंडिंग की शक्ति |       म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा पावर आफ कंपाउंडिंग होता है इसमें आपके द्वारा लगाए गए पैसे खुद ब खुद बढ़ते रहते हैं कंपाउंडिंग को दुनिया का आठवां अजूबा भी कहा जाता है । यह कैसा तरीका होता है जिसमें आपके द्वारा प्राप्त किया गया ब्याज के ऊपर भी आपको ब्याज मिलता रहता है । SIP में या म्यूचुअल फंड में जब आप निवेश करते हो तो आपके रिटर्न को वापस उसी फंड में निवेश कर दिया जाता है । और इससे आपका पैसा लगातार बढ़ता जाता है । धीरे-धीरे आपको बहुत अच्छा पैसा मिल जाता है।
  • 3.   Less risk  कम जोखिम  जब आप SIP से पैसे निवेश करते हो तो इस से शेयर बाजार के सभी उतार-चढ़ाव और महत्वपूर्ण इवेंट्स का ज्यादा असर नहीं पड़ता । इससे आपकी SIP लंबी अवधि तक चलती रहती है और आपकी यूनिट्स लगातार बढ़ती जाती है। इससे आपकी जोखिम में बहुत कमी आ जाती है ।

  • 4.      small investment      छोटे-छोटे निवेश अगर आप SIP से म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर रहे हो तो इसमें आपको एक साथ में निवेश नहीं कर के छोटे-छोटे कई बार निवेश कर सकते हो । इससे आपको पता भी नहीं चलेगा ओर आपका पैसा बहुत जल्दी बढ़ जाता ह ।

How Much to Invest in SIP | कितना पैसा निवेश करें

आप अपने बजट के अनुसार एक निश्चित अमाउंट निर्धारित कर लीजिए जो कि आज से एसआईपी में निवेश करेंगे । आप हर महीने अपने बजट में से इन पैसों को इन म्युचुअल फंड्स में निवेश करते रहे और आपको यकीन नहीं होगा बहुत ही कम समय में आपके पैसे बहुत अच्छी तरह से बढ़ने लग जाएंगे ।

SIP क्या है और निवेश कैसे करे ,SIP के फायदे ओर नुकसान |

How many funds to invest | कितने फण्ड में निवेश करें

 यहां पर मैंने आपको 5 सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम बताई है । इनमें से आप अपनी इच्छा अनुसार  किसी भी फण्ड में निवेश कर सकते हैं । मैं आपको सलाह दूंगा कि आप अपनी इच्छा अनुसार यहां से कोई भी तीन या चार स्कीम चुन ले और उनमें हर महीने पैसे निवेश करते रहे ।

Minimum investment in SIP | मिनिमम कितना निवेश करें

 आप इन म्युचुअल फंड्स में मिनिमम ₹1000 की एसआईपी से स्टार्ट कर सकते हैं और ज्यादा आपके विवेक पर निर्भर है ।  मैं आपको सलाह दूंगा कि आप जितना ज्यादा निवेश कर सके उतना अच्छा होगा । क्योंकि शुरुआत में आपके पास से ₹10000 महीने से भी आपको ज्यादा पता नहीं चलेगा लेकिन जब इन पैसों का आपको बढ़ते हुए देखोगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा ।

सिबिल क्या है और सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

Best sip of 2022 | भारत की सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड SIP 2022

अगर आप 2022 मे sip के साथ म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करना चाहते हैं तो 2022 में बहुत ही बेहतरीन म्यूच्यूअल फंड स्कीम आ रखी है।  इन म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम का पिछले 5 सालों तक का रिटर्न बहुत ही बेहतरीन रहा है।  यहां पर मैं आपको पांच सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि 2022 में अपना सबसे अच्छा परफॉर्म देने की संभावना है । क्योंकि इन म्युचुअल फंड स्कीम्स ने पिछले 2 साल 3 साल और 5 साल में भी बहुत अच्छा परफॉर्म किया है। 

  • Axis Bluechip Fund

कटेगिरी: इक्विटी लार्जकैप

फण्ड मैनेजर श्रेयष देबलकर

लंबे समय तक बेहतरीन return देने में सक्षम

5 साल का रिटर्न: 22% CAGR

  •   Mirae Asset Emerging Bluechip Fund

कटेगिरी: इक्विटी लार्ज एंड मिडकैप

5 साल का रिटर्न: 23.5% CAGR

लगातार अच्छा return दिया हैं। 

  • Parag Parikh Flexi Cap Fund

कटेगिरी:  Flexi Cap कैटेगरी  में यह फंड अपनी बेहतरीन stock picking की वजह से जाना जाता है। यह फंड अपने पोर्टफोलियो में इंडियन स्टॉक्स के साथ foreign market के स्टॉक्स का भी एक्स्पोज़र रखता है। जैसे कि गूगल, फेसबुक आदि।

Parag Parikh Flexi Cap Fund मई 2013 में लांच हुआ था। इस फंड ने नियमित रूप से कम रिस्क के साथ हाई रिटर्न दिया हैं। 

  •     Mirae Asset Tax Saver Fund

इस फण्ड ने ELSS केटेगरी में बेस्ट परफॉर्म किया है और आगे भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद हैं। Mirae Asset Tax Saver Fund दिसंबर 2015 में लांच हुआ था। तब से इस फण्ड ने 23.71% का वार्षिक रिटर्न दिया हैं। 

  •    HDFC Index Sensex fund

Catagory :  passive index fund

 सबसे कम एक्सपेंस रेशियो का म्यूच्यूअल फण्ड

 minimum SIP 500

Fund manager Arun Agrawal and Krishna Kumar Daga

म्यूच्यूअल फंड कहां से खरीदें Where to buy Mutual Fund

 वैसे तो आज भारत में बहुत सारे से प्लेटफार्म से जहां से आप अपने म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैं । लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि आप UPSTOX  में अपना डिमैट अकाउंट खोल कर वहां से अपना म्यूचल फंड स्टार्ट करें ।

Upstox Free Account

Best SIP Mutual Fund SIP to Invest in 2022 | सबसे बेहतरीन म्यूच्यूअल फण्ड 2022

क्योंकि यह बहुत सरल है और आपका पैसा डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश होगा । जिससे आपको लगभग 1 परसेंट का एक्स्ट्रा मुनाफा होगा । इसके अलावा इससे शेयर भी खरीद सकते है । UPSTOX में यहां से अकाउंट फ्री में खोल सकते हैं ।

Upstox Free Account

conclusion

तो मैं आशा करता हूं कि सबसे अच्छे म्यूचुअल फंड के बारे में मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी । अगर हां तो इस जानकारी को शेयर कर सकते हैं । और FINOART.COM को रेगुलरली विजिट करते रहें जिससे आपको बहुत ही बेहतरीन फाइनैंशल जानकारी मिलती रहे ।


Also Read



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post