10 Best Bluechip Stocks For Portfolio | 10 ब्लूचिप स्टॉक जो आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए ।

 10 Best Bluechip Stocks For Portfolio | 10 ब्लूचिप स्टॉक जो आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए । 

शेयर बाजार में निवेश करने वालों को यह पता होता है कि कुछ ऐसे स्टॉक जरूर होते हैं, जो हमेशा आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए । आज मैं आपको 10 ऐसे सबसे बेहतरीन ब्लू चिप स्टॉक्स के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपके पोर्टफोलियो में होने ही चाहिए । (10 Best Bluechip Stocks For Portfolio ) 


10 Best Bluechip Stocks For Portfolio | 10 ब्लूचिप स्टॉक जो आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए ।
10 Best Bluechip Stocks For Portfolio

यह वे ब्लू चिप स्टॉक्स है जिन्होंने पिछले कई सालों से लगातार बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है । और आने वाले समय में भी यह स्टॉक्स बहुत ही अच्छा रिटर्न देंगे ।


ब्लू चिप स्टॉक्स क्या होते है  What is blue chip stock


ब्लू चिप स्टॉक वे स्टॉक होते हैं जिनका बहुत ही बेहतरीन फंडामेंटल होते हैं।  इन स्टॉक्स का काफी ज्यादा अर्निंग होती है । और लगभग देश की हर इंसान को इन कंपनियों के बारे में पता होता है । इन स्टॉक्स का लगातार डिविडेंड देना नॉर्मल बात है ।  यह ब्लू चिप स्टॉक्स कम वोलेटाइल  होते हैं । इसके कारण से गिरावट के समय में भी यह स्टॉक बहुत ही कम नुकसान देते हैं ।


ब्लू चिप शेयर की बहुत ही अच्छी रेपुटेशन होती है । और इनकी हिस्ट्री के माध्यम से इसका पता भी लगाया जा सकता है । इसके अलावा इन कंपनियों की बैलेंस शीट काफी मजबूत भी होती है ।


शेयर बाजार से 100 करोड़ कैसे कमाए


ब्लू चिप स्टॉक्स के फीचर Features of Blue chip stocks


1.  ब्लू चिप स्टोक स्थिर रिटर्न देते है Blue chip stocks give stable return


जब भी किसी भी स्टॉक में स्थिरता की बात आती है तो ब्लू चिप स्टॉक्स का नाम सबसे ऊपर आता है । ब्लू चिप शेयर स्थिर ओर लगातार कमाई करके देने में काफी अग्रणी होते है ।

सबसे ज्यादा स्टेबल रिटर्न देने के कारण से ही ब्लू चिप स्टॉक्स इन्वेस्टर्स के लिए सबसे बेहतरीन पसंद होते है ।  बाजार के उतार-चढ़ाव में भी इन कंपनियों का रिटर्न स्थिर रहता है जो कि बाजार में काफी अच्छा माना जाता है ।


2. ब्लू चिप स्टॉक्स का बड़ा मार्किट कैप होता है blue chip stocks have a big market cap


हमेशा यह ध्यान देने वाली बात होती है की ब्लू चिप कंपनियों के मार्केट के मार्किट केपीटलाइजेशन बहुत बड़ा होता है । ज्यादातर ब्लूचिप कंपनियों के मार्केट के 50,000 करोड रुपए से ज्यादा का होता है । इसके कारण से यह कंपनियों के शेयर काफी महंगे भी होते हैं ।  वर्तमान समय में भारत के मुख्य ब्लू चिप स्टॉक्स में एचडीएफसी , स्टेट बैंक ऑफ इंडिया , रिलायंस,  HDFC , Bharti A irtel  आदि कंपनियां शामिल है।  इन सभी कंपनियों के पास एक बहुत बड़ा मार्केट केपीटलाइजेशन रहता है। 

 

3. ब्लू चिप स्टॉक्स रेगुलर डिविडेंट देते है Blue chip stocks give regular dividends


ज्यादातर ब्लू चिप कंपनियां अपने निवेशकों को लगातार अच्छा डिविडेंड देती है ।  डिविडेंड वह अमाउंट आती है जो एक कंपनी अपने फायदे में से  शेयरधारकों को देती है।  यह डिविडेंड ब्लू चिप कंपनियां अपने शेयरधारकों को क्वार्टरली या फिर सालाना बेसिस पर देती है।  हर बार डिविडेंड देना सारी कंपनियों के लिए जरूरी नहीं है , कई बार डिविडेंड की जगह कंपनी इन पैसों का प्रयोग अपने एक्सपेंशन और ग्रोथ में भी लगा सकती है ।

 

4. लंबे समय के निवेश के लिये सही Perfect for long-term investmen


 ब्लूचिप कंपनियों में ज्यादातर पैसा आपको तब लगाना चाहिए जब आप लंबे समय तक निवेश करने के मूड में हो ।  लंबे समय तक निवेश करने पर ब्लू चिप कंपनियां बहुत अच्छा रिटर्न देती है । यह स्टेबल और लगातार आपको रिटर्न देती रहती है । जिसके कारण से आपका पैसा बढ़ता रहता है । इसी के कारण से ब्लूचिप कंपनियों को लोग अपने पोर्टफोलियो में रिटायरमेंट सेविंग के लिए ओर एक अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए भी लगाते हैं ।

 

5. ब्लू चिप स्टॉक्स में जोखिम कम होती है  Blue Chip company have lower Risks


 ब्लूचिप कंपनियों के शेयर हमेशा कम रिस्की होते हैं । इसका कारण यह होता है कि इन कंपनियों के पास लगातार अपना फायदा होता रहता है । इन कंपनियों के पास अच्छा मैनेजमेंट होता है । फाइनेंसलि ये कंपनियां साउंड होती है।  और इसके अलावा इनकम ब्लू चिप कंपनियों के पास पैसो का रिज़र्व भी बहुत ज्यादा होता है जिसके कारण से बाजार की छोटी मोटी वोलैटिलिटी में इनमे करेक्शन कम आता है । इस कारण से यह कंपनियां कम रिस्की होती है इसके कारण से बहुत सारे लोग इनमें निवेश करना चाहते हैं ।


 SIP क्या है और निवेश कैसे करे ,SIP के फायदे ओर नुकसान


6. ब्लू चिप कंपनियों का अनुभवी प्रबन्धन होता है Blue Chip Companies have Experienced Management 


अगर हम किसी भी बिजनेस की बात करें तो उसका सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है उसका मैनेजमेंट । ब्लू चिप  ब्लूचिप कंपनियों के मैनेजमेंट में बहुत ज्यादा अनुभवी और एक्सपर्ट लोग होते हैं । इसी के कारण से ब्लूचिप कंपनियों के मैनेजर ,सीईओ, सीएफओबोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स आदि काफी ज्यादा अनुभवी और अपने क्षेत्र के ज्ञाता होते हैं ।



Top blue-chip stocks to invest


1. Tata Cuseltensy service TCS टाटा कंसलटेंसी सर्विस


टाटा कंसलटेंसी सर्विस या टीसीएस भारत की एक अग्रणी आईटी कंपनी है।  यह एक प्रमुख ब्लू चिप कंपनी मानी जाती है आज के समय में इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 11,35,000 करोड रुपए से ज्यादा का है । यह टाटा ग्रुप की एक मुख्य कंपनी है जो कि आईटी सॉल्यूशंस प्रोवाइड करती है 

2.     Reliance Industries Limited रिलायंस


रिलायंस भारत की एक प्रमुख क्रूड ऑयल रिफायनरी का बिजनेस करने वाली कंपनी है । इस कंपनी के शेयर वर्तमान में 2564 रुपये के आसपास ट्रेड  कर रहे हैं । भारत का सबसे बड़ी प्राइवेट रिफाइनरी जामनगर में रिलायंस के द्वारा ही लगाई गई है ।


एक डिमैट से दूसरे डिमैट खाते में शेयर ट्रांसफर कैसे करें


3. Hdfc Bank Limited


HDFC Bank Limited भारत की एक प्रमुख प्राइवेट बैंक है । इस बैंक का मार्केट केपीटलाइजेशन ₹8,45,000 करोड़  से ज्यादा का है । और वर्तमान में इस कंपनी के शेयर 1520 रुपये पर ट्रेड कर रहा है । इस कंपनी को भारत की प्रमुख ब्लूचिप कंपनी का दर्जा भी दिया जाता है। 


4. Infosys इंफोसिस


भारत की आईटी कंपनियों में से एक इंफोसिस दूसरे नंबर पर आती है । इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 6,00,000 करोड रुपए से ज्यादा का है । वर्तमान में इस कंपनी के शेयर 1432 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं । यह एक भारत की पायनियर आईटी आउटसोर्सिंग  बिजनेस कंपनी है ।


5. Asian paints एशियन पेंट


एशियन पेंट भारत की एक प्रमुख से पेंट बनाने वाली कंपनी है ।  इसका वर्तमान में मार्केट केप 3,20,000 करोड़ से ज्यादा का है । इस कंपनी के शेयर ₹3350 में ट्रेड कर रहा है । यह 1942 रुपए में बनी थी । और आज लगभग 60 देशो में इसका बिजनेस है ।


करोड़पति बनने का पैसो का 15x15x15 का नियम


6. ITC आईटीसी लिमिटेड


आईटीसी लिमिटेड एक बहुत बड़ा शेयर है जिसकी वर्तमान में मार्केट केपीटलाइजेशन 4,15,000 करोड़ से ज्यादा की है । इसके शेयर ₹335 के ऊपर ट्रेड कर रहे हैं  । और यह एक ऐसी कंपनी है जो एफएमसीजी , होटल और आईटी बिजनेस में काम करती है।  इसका पोर्टफोलियो बहुत ही डायवर्सिफाइड है ।


7. Bharti Airtel भारती एयरटेल


भारती एयरटेल लिमिटेड दुनिया की एक अग्रणी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी है । जिसकी भारत श्रीलंका के अलावा 18 देशो में पहुच है । वर्तमान में इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन ₹4,15,000 करोड़  से ज्यादा का है । और अभी यह कंपनी ₹790 पर ट्रेड कर रही है ।


8. Coal India कोल इंडिया 


कॉल इंडिया भारत की एक महारत्न कंपनी है । जो कि दुनिया भर के सबसे अग्रणी कॉल कंपनियों में से एक है । इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन ₹1,45,000 के आसपास है । और यह कंपनी ₹235 पर ट्रेड कर रही है ।इसके अलावा यह भारत सरकार की एक पीएसयू भी है ।


पैसे बचाने के 15 सटीक तरीके


9. HUL  हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड


हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड एक FMCG  ब्रांड है । जोकि सारी एफएमसीजी टाइप के प्रोडक्ट बनाती है । हर घर में लगभग एचयूएल के प्रोडक्ट यूज होते हैं । इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 6,00,000 करोड रुपए से ज्यादा का है । और वर्तमान में इसका शहर 2550 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं । यह भी एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस रन करती है ।


10. लार्सन एंड टर्बो लिमिटेड एलएनटी L&T 


लार्सन एंड टर्बो लिमिटेड या L&T  भारत की एक प्रमुख और अग्रणी इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट फॉर्म है । इसके पास बहुत बड़े बड़े प्रोजेक्ट होते हैं । इस कंपनी का मार्केट केपीटलाइजेशन 2,75,000 करोड़ से ज्यादा का है।  और आज के समय इसका शेयर 1960 रुपये परपेट्रेट कर रहा है 


SL NO

COMPANY NAME

MARKET CAP

(in Cr)

CURRENT MARKET PRICE

(As on 16 Sep 22)

1

TCS

11,35,000

3105

2

Reliance

16,61,000

2654

3

HDFC Bank

8,45,000

1520

4

Infosys

6,00,000

1432

5

Asian Paints

3,50,000

3350

6

ITC

4,15,000

335

7

Bharti Airtel

4,15,000

790

8

Coal India

1,45,000

235

9

Hindustan Uniliver

6,00,000

2550

10

L&T

2,75,000

1960


ब्लू चिप स्टॉक में निवेश कैसे करे How to Invest In Bluechip Stocks


भारत मे ब्लूचिप या किसी भी  दूसरी कंपनि के शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए । डिमैट अकाउंट आप किसी भी फुल टाइम ब्रोकर या डिस्काउंट ब्रोकर के साथ खुलवा सकते हो । यहां पर मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप अपना डिमैट अकाउंट UPSTOX  से खुलवाए । UPSTOX  आपको फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर देता है , इसके अलावा आपको AMC भी चार्ज नहीं करता है । इसके अलावा देश का सबसे सस्ता ब्रोकर भी है । इसमें रतन टाटा ने भी निवेश कर रखा है । तो आप यहां से अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हो । इसके बाद में आप वहां पर अपने शेयर खरीद सकते हो 

 

तो यहां पर जो मैंने आपको  ऐसे  10 ब्लूचिप स्टॉक जो आपके पोर्टफोलियो में होने चाहिए 10 Best Bluechip Stocks For Portfolio की  पूरी लिस्ट दी है। आप इन ब्लूचिप कंपनियों के शेयर खरीद सकते है।  

 

Also, read




Post a Comment (0)
Previous Post Next Post