सफल निवेशकों की 7 आदतें अमीर बनाएगी | Safal Niveshko Ki 7 Aadte

सफल निवेशकों की 7 आदतें अमीर बनाएगी | Safal Niveshko Ki 7 Aadte

किसी भी बिजनेस या फिर निवेश के सफल होने के लिए आपको कुछ आदतें डिवेलप करने की जरूरत होती है।  यह आदतें निवेश में भी काम करती है । अगर आप निवेशक हो तो आपके पास कुछ ऐसे सीक्रेट होनी चाहिए जिनमें हार्डवर्क डिसिप्लिन और एजुकेशन हो । अगर आपने कोई भी निर्णय इमोशन के बेस पर , जल्दी में या फिर कोई खबर देख कर लिया तो हो सकता है आपका निर्णय गलत हो जाए । लेकिन अगर वहीं पर आपने वह निर्णय सोच समझ कर , पढ़ाई करकेमेहनत करके, रिसर्च करके ओर डिसिप्लिन से लिया है तो यह निर्णय आपको बहुत ज्यादा बहुत ज्यादा सफल बना देगा। आज इस पोस्ट में हम आपको यही राज बताने जा रहे हैं जो कि आपकी पूरी जिंदगी को बदल बदल देंगे ।

सफल निवेशकों की 7 आदतें

1. जोखिम पहचान कर निवेश करना 

आपने हमेशा यह देखा होगा कि बहुत सारी चीजों में बहुत सारे रिस्क शामिल होते हैं  उसी तरह से निवेश में भी रिस्क होते है । जैसे अगर आपने कुछ निवेश किया तो हो सकता आपका पैसा बढ़ने की जगह कम हो जाएहो सकता है वह पैसा कम रफ्तार से बढ़ेऔर ऐसा भी हो सकता है कि वह बिजनेस या फिर वह कंपनी फ्लॉप हो जाए । इससे आपके पैसे कम भी हो सकते हैं।  तो इसके लिए एक रामबाण तरीका होता है कि आपको जब भी निवेश करना हो तो अपना जोखिम को पहचान कर निवेश करें । और सबसे जो अच्छी कंपनियां है तथा सबसे अच्छी मुचल फंड है उन्हें में आप निवेश करें। 

2. रेगुलर  निवेश करना

एक हर महीने और हर साल लगातार रेगुलर निवेश करने का फायदा बहुत ज्यादा होता है । सबसे ज्यादा फायदा आपको लंबे समय तक प्राइस में होता है। जैसे आपने देखा होगा कि अगर आपने एक बार निवेश कर दिया तो हो सकता है कि वह निवेश आपका थोड़ा बहुत बढे । लेकिन अगर आप हर महीने लगातार निवेश करते जा रहे हो तो लंबे समय के बाद में आपको बहुत ज्यादा फायदा दिखने लग जाएगा । आपको पता चलेगा कि आपने बहुत ज्यादा सेविंग कर ली है । तो इसलिए लगातार पर हर महीने रेगुलर आपको अपने हिसाब से निवेश करना है ।

 3. अपने हर लक्ष्य के अलग पोर्टफोलियो रखना ।

आपने देखा होगा कि आजकल हम सब लोगों के बहुत सारे ख्वाब होते हैं बहुत सारे लक्ष्य होते हैं।  ओर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपके पास पैसे की जरूरत होती है । अगर आपने उस पैसे को प्राप्त करना है तो आप हर एक लक्ष्य का अलग-अलग पोर्टफोलियो बनाकर रखें।

 जैसे अगर आपको आज के 3 साल बाद में गाड़ी चाहिए तो हर महीने गाड़ी के लिए हमें एक निश्चित अमाउंट निवेश करनी है । इसका फायदा यह होगा कि जब आपको 3 साल के बाद में गाड़ी चाहिए, उस समय पर आपके पास गाड़ी जितने पैसे होंगे । 

इसके अलावा आप अलग अलग टाइप के पोर्टफोलियो बना सकते हैं जैसे बच्चों की शादी के लिए, अपने घर के लिएबच्चों के पढ़ाई के लिएघर में कुछ बड़े फंक्शन के लिए आदि ।

4. निवेश करने से पहले डिटेल में रिसर्च करना 

आपने देखा होगा कि कई बार हम गलत निवेश कर देते हैं किसी के कहने पर , या कोई खबर सुनकर या फिर tv पर देखकर । यदि किसी ऐसे निवेश में हमे नुकसान होता है तो उसका कारण रिसर्च न करना, बिना जानकारी के निवेश करना होता है ओर इससे डिसीजन गलत हो जाता है । 

कभी भी किसी के कहने पर निवेश करने से पहले आप अपना पूरा प्लान बनाओ । और कंपनी के बारे में या फिर म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में पूरी जानकारी जुटाओ । इससे अगर आपको कुछ भी गलत देखेगा तो कम से कम आप उस चीज को सही कर सकते हो ओर निवेश से बच सकते हो। इस तरह से आपके बहुत ज्यादा मेहनत से कमाए गए पैसे बच जाएंगे । 

 5. पोर्टफोलियो को डाईवर्सीफाई करना 

किसी भी म्यूच्यूअल फंड का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि यह आपके पैसे को अलग-अलग कंपनीयो में निवेश करते हैं । इसके कारण आपका रिस्क काफी कम हो जाता है । और आप एक बहुत अच्छा रिटर्न आने वाले समय में प्राप्त कर सकते हैं । इसी को diversification कहते है । म्यूच्यूअल फंड हमेशा अच्छे स्टॉक और अच्छे बांड या फिर मार्केट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं । और उनको एक परसेंटेज के हिसाब से डिवाइड करके रखते हैं । इससे अगर फण्ड की कोई भी एक कंपनी फ्लॉप भी होती है तो उससे निवेश के ऊपर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है और आपको एक कंसिस्टेंट और कंटीन्यूअस रिटर्न मिलता जाता है।

 6. अपने निवेश की परफॉर्मेस चेक करना 

सफल निवेशको की एक खास बात यह होती है कि वे अपने निवेश को रेगुलरली चेक करते हैं । वह देखते हैं कि उन्होंने जो निवेश किया है वह परफॉर्म कैसा कर रहा है । कहीं उन्होंने जो निवेश किया है वह गलत जगह तो नहीं जा रहा है , कहीं पर उन्होंने जो कंपनी में निवेश किया वह कंपनी गलत तो नहीं कर रही है । या फिर या फिर जिस म्यूच्यूअल फंड में निवेश किया है वह म्यूचल फंड आपको कम रिटर्न तो नहीं दे रहा है।  इसके लिए सफल निवेशक चेक करते रहते है । इसके लिए वे हर महीने, 6 महीने से ओर साल में अपने निवेश को पूरी तरह से परफॉर्मेंस चेक करते हैं । आम लोगों की तरह अंधे होकर नही बैठते है ।

 7. अपने निवेश में बदलाव करना 

अगर आपने अब तक बताई हुई सारी आदतों को अच्छे से फॉलो किया है तो बहुत ज्यादा चांस है कि आप कोई भी गलती नहीं करेंगे । फिर भी मार्केट में किसी भी चीज का अंदाजा लगा पाना बहुत ही मुश्किल होता है । इसलिए अगर आपका कोई भी निवेश गलत हो जाता है या फिर कोई भी फण्ड गलत परफॉर्म करने लग जाता है तो एक सफल निवेशक की तरह अपने निवेश को चेंज कर लेना चाहिए। 

 एक गलत कंपनी में 20 साल तक लटके रहने से अच्छा है कि उससे शुरुआती साल में ही निकल कर किसी अच्छी कंपनी में निवेश कर लिया जाए। 

कई बार अगर हम गलत हैं तो हो सकता है आप उस गलत को चलने दे लेकिन सफल निवेशक में यह आदत नहीं होती। जब भी उनको कुछ गलत दिखता है तो उसका करेक्टिव डिसीजन लेते है । वह उसमें से निकलते हैं या उस कंपनी से निकलते हैं । और किसी अच्छी कंपनी को ढूंढ कर उसमें पैसे निवेश करते हैं।  इससे फायदा यह होता है कि अच्छी कंपनी में उनका निवेश रहता है या अछे म्यूचुअल फंड में निवेश रहता है । और समय के साथ में निवेश बहुत ज्यादा बढ़ता जाता है

 इसलिए जब भी आपको कुछ गलत लगे तो कंपनी या फिर निवेश को चेंज कर लेना चाहिए। यही एक सफल निवेशक की पहचान होती है ।

ये सफल निवेशक की  मुख्य आदतें है । अगर आपने इन आदतों को फॉलो कर लिया है तो आने वाले समय में आप का निवेश बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा । और आप बहुत जल्दी सक्सेसफुल हो जाएंगे। आपको अमीर बनने से कोई नही रोक सकता ।

 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post