सिबिल क्या है और सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए | CBIL kya hai or CBIL score kitna hona chahiye

सिबिल स्कोर क्या है और सिबिल कितना होना चाहिए | Cibil score kya hai or kitna hona chahiye


आपने अक्सर यह तो सुना ही होगा जिसमे बैंक पूछता है कि आपका सिबिल स्कोर क्या है । ओर कई बार सिबिल स्कोर के कारण से बैंक ने  लोन देने से मना कर दिया या क्रेडिट कार्ड देने से मना कर दिया । दूसरी ओर सिबिल स्कोर के कारण से कई लोगो को बहुत कम ब्याज दर पर लोन मिल गया । आज हम इसी सिबिल स्कोर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे की सिबिल स्कोर क्या है और सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए ।


सिबिल क्या है What is CBIL 


सिबिल (CBIL) भारत की क्रेडिट रिपोर्ट जारी करने वाली एक प्राइमर एजेंसी  है । ये एजेंसी सभी भारतीय नागरिकों की क्रेडिट रेटिंग जैसे लोन ओर क्रेडिट कार्ड का पूरा डेटा रखती है ।


सिबिल स्कोर क्या है और सिबिल कितना होना चाहिए | Cibil score kya hai or kitna hona chahiye


सिबिल की फुल फॉर्म full form of CBIL 


सिबिल CBIL का फुल फॉर्म क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो ऑफ़ इंडिया लिमिटेड  (Credit Information Bureau (India) Limited ) है । भारत में यह क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CBIL सन 2000 में शुरू की गयी थी।


इस कंपनी को रिज़र्व बैंक से लाईसेंस प्राप्त है जिसके कारण से यह कंपनी क्रेडिट डेटा रखती है ।

SIP क्या है और निवेश कैसे करे ,SIP के फायदे ओर नुकसान


सिबिल स्कोर क्या है । what is cbil score


भारत में अगर आपके पास पैन कार्ड है तो इस कार्ड से जितने भी बैंक अकाउंट , लोन अकाउंट और क्रेडिट कार्ड लिंक है उनके ट्रांसेक्शन का नंबर लिंक रहता है ।


अब अगर आप इन अकाउंट्स में से कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो वह ट्रांजैक्शन सिबिल की वेबसाइट के ऊपर भी रजिस्टर हो जाता है । 


तो अगर आप इनमें से किसी भी ट्रांजैक्शन में डिफॉल्ट करते हैं या दोषी पाए जाते हैं तो आपका सिबिल स्कोर कम हो जाता है । इसी तरह अगर आप अगर आप अपने ईएमआई (EMI) , अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और लोन अमाउंट सही समय पर सही तरीके से पूरे करते हैं तो आपका सिबिल स्कोर बढ़ता रहता है ।


कितना होता है सिबिल स्कोर how much is CBIL score


तो जैसा कि मैंने आपको बताया सिबिल एक नंबर होता है । यह एक तीन अंको की संख्या होती है ।

यह नंबर हर एक इंसान का 300 से 900 के बीच में वेरी करता है तो आप समझ सकते हैं कि जितना ज्यादा सिबिल स्कोर,  उतना ही ज्यादा अच्छा ।

इसकी रेंज के बारे में हम आगे बात करेंगे ।


सफल निवेशकों की 7 आदतें अमीर बनाएगी


आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए  how much should be your CBIL score


आपका सिबिल स्कोर आपके सारे क्रेडिट ट्रांजैक्शन के ऊपर निर्भर करता है । इसलिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए । 

अगर आपको सही समय पर लोन या क्रेडिट कार्ड चाहिए तो जिन लोगों का सिबिल स्कोर 750 से ऊपर रहता है , उन्हें तुरंत मिल जाता है ।

इसलिए हमेशा कोशिश करें कि आपका सिबिल स्कोर  750 से ऊपर ही रहे ।


इस तरह से सिबिल एक नंबर है जो कि 300 से लेकर 900 के बीच में चलता है । जिन लोगों का सिबिल स्कोर 750 से नीचे होता है , वह सही सिबिल स्कोर नहीं होता है । इसका मतलब उन लोगों को आने वाले समय में लोन क्रेडिट कार्ड बैंक नहीं देते है । अगर उनको लोन दिया भी जाता है तो वह अक्सर ज्यादा की ब्याज दर पर दिया जाता है । वहीं पर जिनका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा होता है वह काफी अच्छा माना जाता है ।


सिबिल स्कोर की रेंज range of CBIL score


जैसा कि आपको पता है सिविल इसकोर की रेंज 300 से 900 के बीच में होती है । जिसमें 900 सबसे अच्छा माना जाता है और सबसे हाईएस्ट होता है । हमेशा 750 से ऊपर का सिबिल स्कोर एक जिम्मेदार व्यक्ति को मिलता है । इसमें निम्नलिखित सिबिल स्कोर की कैटेगरी है ।


1. NA/NH CIBIL score


अगर आपके पास कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है तो आपका स्कोर NA / NHहोता है । इसका सीधा मतलब होता है कि नॉट एप्लीकेबल और नो हिस्ट्री । अगर आपने कोई भी लोन नहीं लिया है ओर आपके पास कोई भी क्रेडिट कार्ड भी नहीं है तो आपके पास यह स्कोर होता है । अगर आपको अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाना है तो आपको कोई क्रेडिट हिस्ट्री बनानी होती है इसके लिए कोई भी क्रेडिट प्रोडक्ट जैसे क्रेडिट कार्ड या लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।


2. 350 से 549 CIBIL score


जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर 350 से 549 के बीच में है वह एक बेड सिबील स्कोर माना जाता है । इसका मतलब आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल या फिर लोन की ईएमआई चुकाने में लेट गए हैं क्या असमर्थ रहे हैं । इस तरह के सिविल स्कोर के साथ में आपको कोई दूसरा क्रेडिट कार्ड या लोन मिलने में बहुत दिक्कत आती है । क्योंकि आप एक हाई रिस्क कस्टमर हो जाते हो और आपके दुबारा डिफॉल्टर बनने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। 


3. 550 से 649 CIBIL score


अगर आपका सिबिल स्कोर 550 से 649 के बीच में है तो इसको हाई सिबिल स्कोर माना जाता है । फिर भी भारत में सब बहुत सारे लैंडर ऐसे है जो आपको इस स्कोर के साथ में क्रेडिट कार्ड या लोन देने से मना कर सकते हैं ।


इस सिबिल स्कोर का मतलब होता है कि आप अपने बिल को समय पर नहीं दे रहे हैं । अगर आपको इस CIBIL स्कोर के साथ में लोन मिलता भी है तो आपको ज्यादा ब्याज दर मिलती है । अगर आपका सिबिल स्कोर इस कैटेगरी में है तो आपको सबसे पहले अपने सिविल स्कोर को बढ़ाना चाहिए । और उसके बाद में ही लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहिए । जिससे आपको कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल सके ।


4. 650 से 749 CIBIL score


अगर आपका सिबिल स्कोर 650 से 749 की रेंज में है तो आप एक सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं । आपको अपना अच्छा क्रेडिट बिहेवियर दिखाते रहना चाहिए।  इससे आपका स्कोर और ज्यादा बढ़ेगा।  इस क्रेडिट स्कोर के होने का फायदा यह होता है कि सारे लेंडर आपके लोन को आफर कर सकते हैं जबकि साथ ही आपके पास अभी भी नेगोशिएशन पावर रहती है कि आप इंटरेस्ट रेट के ऊपर बात कर सके ।


5. 750 से 900 CIBIL score


यह सबसे बेहतरीन सिविल इसकोर माना जाता है । इसका मतलब यह होता है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की पेमेंट सही समय पर और रेगुलरली पेमेंट की है । और अपने लोन की भी बहुत सही टाइम पर पेमेंट की है । 

इससे आपका एक बहुत ही इंप्रेसिव पेमेंट हिस्ट्री बन जाती है। इसका फायदा यह होता है कि आपको सभी बैंक अपना क्रेडिट कार्ड और लोन ऑफर कर सकती है।

और आप इन बैंकों के साथ में ब्याज के ऊपर सबसे लोएस्ट रिस्क कस्टमर माने जाते हो और आप को सबसे कम इंटरेस्ट पर लोन मिल जाता है

How to make 100 crores in share market | शेयर बाजार से 100 करोड़ कैसे कमाए

आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए what shoud be cibil score


किसी भी इंसान का सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच में होता है । इसमें सबसे अच्छा तब माना जाता है जब आपका सिबिल स्कोर सबसे अच्छा या सबसे ज्यादा हो । 300 से 599 की जो रेंज होती है उसको बहुत घातक रेंज माना जाता है । और 750 से 900 को सबसे बेहतरीन माना जाता है ।

 

तो आपका सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए ।


फ्री UPSTOX अकाउंट खोले


तो इस तरह से आप को सिबिल स्कोर के बारे में यहां से पूरी जानकारी मिल चुकी है कि सिबिल क्या है और आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए ।


आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । यदि आप कोई और जानकारी पूछना चाहते हैं , तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं । आपकी प्रतिक्रिया का जल्द ही जवाब देने का प्रयास किया जाएगा । अधिक जानकारी के लिए finoart.com पोर्टल पर विजिट करते रहे ।


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post