सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले स्टॉक | Highest Dividend paying stocks

सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले स्टॉक Highest Dividend paying stocks


जब भी शेयर बाजार में कोई निवेश करता है तो यह जरूर देखा है कि उस कंपनी का डिविडेंड कितना ज्यादा है ।


अगर किसी भी कंपनी का डिविडेंड ज्यादा दे रही है तो इसका मतलब वह अच्छे से प्रॉफिट में है । और प्रॉफिट का हिस्सा ही वह है अपने शेयर धारकों और कर्मचारियों को दे रही है । आज के इस आर्टिकल में हम यह पता करेंगे कि वह कौन सी कंपनियां है उससे ज्यादा प्रोग्राम जो सबसे ज्यादा डिविडेंड देती है ।

Highest Dividend paying stocks



डिविडेंड क्या है What is the dividend


डिविडेंड को हिंदी में लाभांश कहते हैं । अर्थात किसी भी कंपनी के प्रॉफिट या लाभ का  हिस्सा जो कंपनी में शेरहोल्डर्स को काट देती है कुछ काम डिविडेंड इलाहाबाद करते हैं शेयर बाजार की कुछ ही ऐसी कंपनी होती है


कुछ कंपनियां अपने प्रॉफिट का एक हिस्सा शेयरधारकों को देना पसंद करती है जिसको डिविडेंड कहते हैं । और बाकी कुछ कंपनियां ऐसी होती है जो अपने लाभ को वापस अपनी कंपनी के ग्रोथ में लगती है । तो इस तरह से यह कंपनी के मैनेजमेंट के ऊपर निर्भर करता है कि वह डिविडेंड देगी या नहीं ।


शेयर बाजार में निवेश का सबसे अच्छा तरीका


 अब डिविडेंड देने वाली कंपनी के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं । तो सीधे शब्दों में अगर हम बोले तो किसी भी कंपनी के प्रॉफिट का वह ऐसा जो वह कंपनी अपने शरेधारको को देती है उसे डिविडेंड कहते हैं।



सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले शेयर Highest Dividend paying stocks


वेदांता लिमिटेड (Vedanta Limited)

वेदांता लिमिटेड भारत की एक प्रमुख खनन करने वाली कंपनी है । और इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है । इस समय इस कंपनी के शेयर की कीमत लगभग 235 रुपए है । और पिछले साल में इस कंपनी ने लगभग 29.34% का डिवडेंट दिया है इसी के साथ में यह कंपनी भारत की सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी बन चुकी है । देश की सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाली कंपनी में अगर किसी कंपनी का नाम जोड़ा जाए तो वह वेदांत ।

वेदांत एक लार्ज कैप स्टॉक है जो कि पिछले कई सालों से सबसे ज्यादा डिविडेंड देता है इस कंपनी की अभी प्राइस इतनी चल रही है और दूसरे साल हर एक शहर पर इस कंपनी ने ₹80 का डिविडेंड दिया था




हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड Hindustan Zinc Ltd

हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड वर्तमान समय में लगभग 320 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा है । यह भी भारत की एक खनिज संपदा की ऊपर काम करने वाली कंपनी है यह कंपनी चांदी , जस्ता,  शिशा और कैडमियम का उत्पादन करती है।  पिछले वर्ष में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने 19.46 परसेंट का काफी अच्छा डिविडेंड दिया है ।



Tata Steel limited

टाटा स्टील वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी लोहा इस्पात उत्पादन करने वाली कंपनी है । इस कंपनी  को 1960 में स्थापित किया गया था । और यह टाटा ग्रुप की एक बहुत ही बड़ी कंपनी है । वर्तमान में इस कंपनी की मार्केट केपीटलाइजेशन 123000 करोड रुपए से ज्यादा है । और यह टाटा ग्रुप की सबसे अधिक मुनाफा कंपनी वाली कमाने वाली कंपनियों में शामिल है । पिछले साल इस कंपनी ने ₹51 का बहुत ही शानदार डिविडेंड अपने शरेधानको को दिया था .


शेयर ट्रेडिंग के 5 बेहतरीन इंडिकेटर



ITC limited

आईटीसी एक ऐसा ब्रांड है जिसके पास बहुत सारे असेट्स है । आईटीसी के पास काफी अच्छे ब्रांडेड प्रोडक्ट्स है । जिसके कारण से यह एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है । यह कंपनी डिविडेंड देने में भी काफी आगे है । इस कंपनी के घरेलू मार्केट में काफी अच्छा प्रोडक्ट है जिसको ग्राहक रोजगार की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं यह हर वर्ष अपने सरदारों को बहुत अच्छा डिविडेंड देती है ।



Coal India limited

कॉल इंडिया लिमिटेड भारत की एक बहुत ही प्रमुख कंपनी है । इस कंपनी का ज्यादातर हिस्सा गवर्नमेंट के पास है । इसके कारण से यह कंपनी लगातार डिविडेंड देती आई है और आने वाले समय में भी अच्छा डिविडेंड देती रहेगी 2022 में इस कंपनी ने तीन बार डिविडेंड दिया था जिसके कारण से इस कंपनी ने ₹17 का बहुत ही ज्यादा बड़ा डिविडेंड दिया था वर्तमान समय में इस कंपनी का सलाद टैबलेट 7% है। 


Open Upstx Account


Conclusion


आज के इस लेख में मैंने आपको बसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले स्टॉक | Highest Dividend paying stocks के बारे में बताया है. यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते है. हम आपके सवाल का जवाव देने की पूरी कोशिश करेंगे।

शेयर बाजार की 5 बेस्ट किताबें

सबसे जल्दी बनने वाला क्रेडिट कार्ड

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post