इंडेक्स फंड क्या है इंडेक्स फंड के फायदे । What is Index Fund and Benefit of Index Fund

 इंडेक्स फंड क्या है इंडेक्स फंड के फायदे । What is Index Fund and Benefit of Index Fund

निवेश करने वाले हर इंसान को यह सलाह दी जाती है कि वह अलग-अलग जगह पर अपने निवेश को करें । इसका फायदा यह होता है कि उसको अलग-अलग जगह से रिटर्न मिलते रहते हैं । और किसी एक जगह पर बाजार का क्रैश होने या किसी एक शेयर के क्रैश होने से उसके पोर्टफोलियो पर ज्यादा असर नहीं पड़ता । वहीं पर जब प्रॉफिट होता है तो लगभग सारी जगह से उसको प्रॉफिट मिलता रहता है और वह काफी अच्छा फायदा बना लेकर जाता है। 


इंडेक्स फंड भी शेयर बाजार में निवेशकों को एक अलग तरीके से डायवर्सिफिकेशन करने के सहूलियत प्रदान करता है । तो आज हम जानेंगे कि इंडेक्स फंड क्या होता है यह कैसे काम करता है और इंडेक्स फंड के क्या फायदे होते है ।

What is Index Fund and Benefit of Index Fund

इंडेक्स फंड क्या है । What is an Index Fund

शेयर बाजार में कई प्रकार के इंडेक्स होते हैं जैसे कि निफ्टी 50 इंडेक्स,  सेंसेक्स इंडेक्स , बैंक निफ़्टी इंडेक्स , निफ्टी आईटी इंडेक्स आदि ।  इस तरीके से काफी इंडेक्स वर्तमान समय में शेयर बाजार में उपलब्ध है ।


 अगर कोई म्युचुअल फंड आपके पैसों को सीधा उस इंडेक्स में निवेश करें और उसी अनुपात में निवेश करें जिस इंडेक्स में शेयर है तो वह इंडेक्स फंड कहलाता है । आजकल बहुत सारे ऐसे म्युचुअल फंड है जो आपके पैसे को सीधा शेयर बाजार के किसी इंडेक्स में निवेश करते हैं वह इंडेक्स फंड कहलाते हैं  । वर्तमान समय में निफ्टी 50 इंडेक्स फंड ,  NASDAQ  इंडेक्स फंड , निफ्टी IT इंडेक्स फंड आदि प्रचलित है ।


शेयर बाजार की 5 बेस्ट किताबें


उदाहरण के लिए अगर किसी ने निफ्टी 50 इंडेक्स फंड में अपना निवेश किया है तो फंड मैनेजर आपके पैसों को निफ्टी 50 के सभी शेयर में निवेश कर देगा । तो जैसे ही निफ्टी 50 की प्राइस बढ़ती जाएगी वैसे ही आपके निवेश की प्राइस भी बढ़ती जाएगी । और इसमें आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि जिस हिसाब से निफ्टी फिफ्टी की प्राइस बढ़ेगी इस हिसाब से आपका फंड की प्राइस बढ़ती जाएगी ।


इंडेक्स फंड के फायदे Benefits of Index Fund

 वर्तमान समय में कई प्रकार के इंडेक्स फंड शेयर बाजार में उपलब्ध है । इन फंड्स को बहुत सारी कंपनियां चला रही है । किसी भी इंडेक्स फंड में निवेश करने के कई फायदे होते हैं। इंडेक्स फंड के मुख्य फायदे निम्न है ।


1. पैसिव इन्वेस्टमेंट Passive Investment

इंडेक्स फंड में निवेश करने का मुख्य फायदा इसका एक पैसिव इन्वेस्टमेंट ऑप्शन होता है । अगर आप इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा रिस्क और ज्यादा एक्टिवली इंवॉल्व होने की जरूरत नहीं होती है । क्योंकि फंड मैनेजर सिर्फ आपके निवेश को निफ्टी 50 के टॉप स्टॉक्स में निवेश निफ्टी 50 के स्टॉक में निवेश करता है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती और ना आपको ज्यादा ट्रैक करने की जरूरत होती है । जिस हिसाब से निफ्टी का मूवमेंट होता है, उसी तरीके से निफ्टी के इंडेक्स फंड का मूवमेंट होगा ।


2. कम एक्सपेंस रेश्यो Less Expense Ratio

इंडेक्स फंड में अगर आप निवेश करते हैं तो इसका दूसरा फायदा यह होता है कि आपको एक्सपेंस रेश्यो कम देना पड़ता है । वर्तमान समय में इंडेक्स फंड का एक्सपेंस रेश्यो 0.1 से लेकर 0.25% तक है जो की एक्टिवली मैनेज्ड फंड से काफी कम है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि किस प्रकार से इंडेक्स फंड में निवेश करके एक्सपेंस रेशों को काम किया जाता है ।


शेयर बाजार में निवेश का सबसे अच्छा तरीका 

3.  जोखिम कम उठाना Less Risky

अगर आप इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो आपको रिस्क या जोखिम भी कम उठने पड़ती है क्योंकि इंडेक्स फंड सीधा-सीधा किसी देश का स्टॉक एक्सचेंज या किसी इंडेक्स से जुड़ा होता है इस सिचुएशन में अगर आप इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो आपको काफी कम रिस्क का सामना करना पड़ता है ।



फ्री अपस्टेक्स अकाउंट खोले 

Conclusion:-

मुझे उम्मीद है कि इंडेक्स फंड और इंडेक्स फंड के फायदों के बारे में मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । अगर जानकारी पसंद आई तो आप इसको शेयर करके जाएं और आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो उसको कमेंट सेक्शन में डाल दें मैं आपके सवाल का जवाब दे दूंगा ।


Also Read

3 Best lifetime Free credit cards


पर्सनल फाइनेंस की 5 बेहतरीन किताबें

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post