Best Small Cap Mutual Funds 2024 | बेस्ट स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड

Best Small Cap Mutual Funds 2024 | बेस्ट स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड

पिछले कुछ सालों में स्मॉल केप म्युचुअल फंड्स ने ऐसे रिटर्न दिया है जो कई बड़े लार्ज कैप और ब्लू चिप फॉर्मेट के फंड भी नहीं दे पाए । और कुछ स्मॉल कैप फंड ऐसे है जिन्होंने स्मॉल कैप इंडेक्स से भी बहुत अच्छा रिटर्न दिया है । जिसको देखकर बहुत सारे निवेशक स्मॉल कैप म्युचुअल फंड की तरफ आकर्षित हुए हैं , और हो भी क्यों ना इतना अच्छा रिटर्न हर कोई लेना चाहता है ।


Best Small Cap Mutual Funds


स्मॉल कैप म्युचुअल फंड क्या है  what is small cap mutual fund 

 वह म्युचुअल फंड जो आपके पैसे को स्मॉल कैप के फंड या स्मॉल कैप के शेयर्स में निवेश करता है उसे स्मॉल केप म्युचुअल फंड कहते हैं ।

स्मॉल केप  म्युचुअल फंड्स वह फंड्स होते हैं जो आपके पैसों को मिडकैप और  लार्ज कैप में निवेश नहीं करके स्मॉल कैप इंडेक्स के स्टॉक में निवेश करते हैं । स्मॉल कैप हमेशा ज्यादा वोलेटाइल रहता है और उनमें रिटर्न के चांसेस भी ज्यादा रहता है ।

जब आप कोई भी स्मॉल कैप फंड खरीदें तो उससे पहले यह जान लेना चाहिए की स्मॉल के फंड्स में रिस्क भी ज्यादा रहता है । वोलिटिल भी ज्यादा रहती है और यही कारण है कि स्मॉल के फंड्स में ज्यादा रिटर्न की उम्मीद होती है ।

 Best small-cap mutual funds बेस्ट स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड

 यहां पर मैं आपको कुछ बहुत बेहतरीन स्मॉल के फड्स के बारे में बताने जा रहा हूं  । आप अपने इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से संपर्क करके इनमें से किसी म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं ।

 सबसे पहले सबसे बेस्ट स्मॉल कैप म्युचुअल फंड में आता है 

क्वांट स्मॉल कैप फंड

 यह एक क्रिसिल की फाइव स्टार रेटिंग के साथ में 20000 करोड़ से ज्यादा की AUM  के साथ में हमारे लिस्ट में एक नंबर पर आ रहा है । स्टॉक ने पिछले 3 साल में 36% से ज्यादा का रिटर्न दिया है और पिछले 5 साल में 40 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है ।

 Nippon India small cap fund

हमारी म्युचुअल फंड की दूसरी लिस्ट में आता है निप्पों इंडिया स्मॉल कैप फंड । इस फंड की 50,000 करोड़ से ज्यादा की एसेट अंडर मैनेजमेंट है ।  और यह 4 स्टार रेटिंग के साथ में हमारे लिस्ट में दो नंबर पर आता है । पिछले 3 साल में ईसने 34% का रिटर्न दिया है और इसने 5 साल में 32% का शानदार रिटर्न दिया है । आप इसमें भी बहुत अच्छे से निवेश कर सकते हैं ।

  HDFC small cap fund


हमारी इस लिस्ट में तीसरा नंबर पर आता है एचडीएफसी का स्मॉल कैप फंड । यह फंड लगभग 30000 करोड़ का एसेट  मैनेज कर रहा है और इस फंड ने पिछले 3 साल में लगभग 29% का रिटर्न दिया है और यह बहुत ही शानदार फंड है ।

 आप इनमें से किसी भी फंड  में अपने इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से संपर्क करके निवेश कर सकते हैं ।

  मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दिया गया जवाब आपको पसंद आया है । अगर जवाब पसंद आया तो इसको वोट करके जाए और जबाब को शेयर भी कर दे । 

Also Read 

  इंडेक्स फंड क्या है इंडेक्स फंड के फायदे

 5 Best Share Market Books Hindi

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post